Janskati Samachar
जीवनी

A R Rahman Biography Hindi : क्या कारण था कि हिंदू से मुसलमान बने ए॰ आर॰ रहमान? जानिए दिलचस्प किस्सा

A R Rahman Biography Hindi : AR Rahman Wiki, Age, Wife, Family, wikipedia, biograhy, career, music, wife, net worth: मशहूर संगीतकार ए.आर.रहमान (A R Rahman, Indian Film Composer ) ने देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में अपना और अपने देश का नाम रोशन किया है.

A R Rahman Biography Hindi : क्या कारण था कि हिंदू से मुसलमान बने ए॰ आर॰ रहमान? जानिए दिलचस्प किस्सा
X

A R Rahman Biography Hindi : AR Rahman Wiki, Age, Wife, Family, wikipedia, biograhy, career, music, wife, net worth: 6 जनवरी 1966 को A. R. rahman का जन्म तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में हुआ था, और उनका पूरा नाम अल्लाह रक्खा रहमान है। दरअसल उनका असली नाम 'दिलीप कुमार' था जो कि उन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं था। ए आर रहमान 6 जनवरी को अपना 55वां बर्थडे मनाएं है। अपनी संगीत से लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाने वाले रहमान को संगीत अपने पिता से विरासत में मिला‌ है। इनके पिता भी एक संगीतकार थे। अपनी रचनाओं से A. R. rahman ने ना सिर्फ देश में बल्कि पूरी दुनिया में भी अपना नाम कमाया तथा तिरंगे का मान भी बनया है।

मशहूर संगीतकार ए.आर.रहमान (A R Rahman, Indian Film Composer ) ने देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में अपना और अपने देश का नाम रोशन किया है. उनका नाम जब भी इसी गाने से या संगीत से जुड़ता है तो वह अपने आप में बेहतर बन ही जाता है. वैसे तो दुनिया में कई पॉपुलर संगीतकार हैं लेकिन ए.आर.रहमान का संगीत लोगो के दिलों दिमाग में इस कदर बस जाता है कि कोई और संगीत सुनने की जरूरत ही नहीं होती है.

रहमान ने अपने संगीत की कला से पूरी दुनिया को प्रभावित किया है. अब चाहे उनका कोई भी गाना क्यों ना हो, वह अपने आप में अच्छा बन ही जाता है. बात हम चाहे 'कुन फाया कुन' की कर लें या फिर उनके गाये 'जय हो' की. उनके हर गाने ने उनकी पोपुलिरिटी को बढ़ाया ही है. ए आर रहमान ने कई विश्व रिकार्ड्स बनाए हैं और साथ ही हिन्दी फिल्मों के सबसे पॉपुलर संगीतकार भी बने हैं.

ए.आर.रहमान कौन हैं ? यह तो हम जान ही चुके हैं. साथ ही आज के इस आर्टिकल हम ए.आर.रहमान की बायोग्राफी (A R Rahman Biography), ए.आर. रहमान का पूरा नाम क्या है? ए.आर. रहमान को ऑस्कर कब और क्यों मिला? ए.आर. रहमान के पिता का नाम क्या है? ए.आर. रहमान की पहली फिल्म कौन सी थी? आदि के बारे में भी बात करने जा रहे हैं. तो चलिए पढ़ते हैं ए.आर.रहमान की जीवनी या जीवन परिचय (A R Rahman Biography) को विस्तार से.


ए.आर.रहमान का शुरूआती जीवन : (A R Rahman date of birth)

सुरों के बादशाह ए.आर.रहमान का जन्म 6 जनवरी 1967 (A R Rahman date of birth) चेन्नई तमिलनाडु में हुआ था. जन्म के समय रहमान का नाम अरुणाचलम् शेखर दिलीप कुमार मुदलियार रखा गया था लेकिन बाद में इसे बदलकर अल्लाह रक्खा रहमान कर दिया गया था. ए.आर.रहमान का पूरा नाम अल्लाह रक्खा रहमान (A R Rahman full name Allah Rakha Rahman) है.

उनके पिता का नाम आरके शेखर (A R Rahman father RK Shekhar) था जोकि मलयाली फिल्मों में संगीत देते थे. जब ए.आर.रहमान की उम्र केवल 9 साल थी तभी उनके पिता की मृत्यु हो गई थी. इसके बाद में ए.आर.रहमान ने अपने पिता के वाद्यन्त्रों को किराए पर देकर अपना घर चलाना शुरू कर दिया था.


ए.आर.रहमान का करियर : A R Rahman Career

यह कहना गलत नहीं होगा कि ए.आर.रहमान को संगीत अपने पिता से विरासत में मिला है. उन्होंने संगीत की शिक्षा मास्टर धनराज से ली और इसके बाद अपने बचपन के दोस्त शिवमणि के साथ मिलकर केवल 11 साल की उम्र में ही बैंड रूट्स के लिए की-बोर्ड बजाना शुरू कर दिया था. इसके साथ ही ए.आर.रहमान ने मलयालम आर्केस्ट्रा भी बजाया है. और साथ ही उन्होंने दूसरे संगीतकारों के साथ भी काम करना शुरू किया.

रहमान ने कम उम्र में ही इलैयाराजा के बैंड के लिए भी काम करना शुरू कर दिया था. इस कारण ही ए.आर रहमान को चेन्नई के बैंड नेमेसिस एवेन्यू की स्थापना का श्रेय भी दिया जाता है. ए.आर रहमान की-बोर्ड के अलावा पियानो, हारमोनियम और गिटार भी बजा लेते है. जब रहमान एक बैंड ग्रुप में काम कर रहे थे तब उन्होंने लंदन के ट्रिनिटी कॉलेज ऑफ म्यूजिक से स्कॉलरशिप भी पाप्त की, यहाँ से रहमान को पश्चिमी शास्त्रीय संगीत में डिग्री भी मिली है.

ए.आर.रहमान के संगीत करियर की शुरुआत साल 1992 में हुई जब उन्होंने अपने घर के पीछे मौजूद स्टूडियो में काम करना शुरू किया. इस स्टूडियो का नाम पंचाथान रिकॉर्ड इन था. तब जैसे-जैसे समय बदल रहा था और दुनिय बदल रही थी उसके साथ में ही यह रिकॉर्डिंग स्टूडियो भी भारत का सबसे लोकप्रिय स्टूडियो बन गया. यहाँ काम करने के साथ ही ए.आर.रहमान ने इंडियन टेलीविज़न और विज्ञापनों में भी काम करना शुरू कर दिया था.

रहमान ने अपने दर्शकों को न केवल हिन्दी संगीत दिया बल्कि अपना पहला गाना एक तमिल फिल्म 'रोजा' के लिए गाया. इस गाने से ही रहमान का फिल्म करियर भी शुरू हुआ और इस फिल्म के लिए उन्हें रजत कमल पुरस्कार से सम्मानित किया गया. यहाँ काम करने के बाद ए.आर.रहमान ने पहली बात हिन्दी फिल्म रंगीला में काम किया और अपना संगीत दिया.

ए.आर.रहमान खुद एक बहुत बड़ा नाम बन चुके हैं और कई गानों में काम कर चुके हैं. अपने गानों से ही रहमान को देश ही नहीं विदेशों में भी पहचान मिली है. रहमान ने संगीत की दुनिया में 100 से भी अधिक गानों में संगीत दिया है. ये गाने कई भाषाओं में मौजूद हैं. उनके इन गानों में कई बड़ी फिल्मों जैसे रोज़ा, बॉम्बे, दिल से, लगान, ताल, वन्दे मातरम आदि का नाम शामिल है. जबकि साथ ही ऐसी फ़िल्में भी हैं जिन्होंने वैश्विक लेवल पर कमाल किया है. इनमें जोधा अकबर, रंग दे बसंती, दिल्ली-6, स्लमडॉग मिलेनियर आदि का नाम शामिल है.

ऐसा नहीं है कि ए.आर.रहमान ने केवल फिल्मों में ही हिट गाने दिए हैं बल्कि इसके साथ ही उन्होंने कई ऐसे सर्वश्रेष्ठ गाने और काम किए हैं जिनपर पूरा भारत देश गर्व करता है. ए.आर.रहमान ने देश की आजादी की 50वी जयंती पर साल 1997 में 'वंदे मातरम' नामक एल्बम भी बनाया था जोकि ना केवल सफल रहा बल्कि इसके लिए रहमान की तारीफ भी की गई.

निर्देशक भारत बाला के निर्देशन में बने एलबम में 'जन गण मन' में रहमान ने संगीत प्रस्तुत किया और उनके इस काम में भारतीय शास्त्रीय संगीत से जुड़े कई बड़े नामों ने भी सहयोग दिया. वे कई विज्ञापनों के लिए जिंगल लिखने का काम भी कर चुके हैं. यही नहीं रहमान ने डांस कोरियोग्राफर प्रभुदेवा और शोभना के साथ मिलकर तमिल सिनेमा के डांसरों के साथ भी काम किया. यही नहीं वे माइकल जैक्सन के साथ स्टेज प्रोग्राम भी कर चुके हैं.

ए.आर.रहमान के जीवन पर किताब : Book on A R Rahman's Life

भारतीय फिल्म के संगीतकार ए.आर.रहमान के जीवन पर एक किताब भी लिखी जा चुकी है. इस किताब का नाम ए.आर.रहमान द म्यूजिक स्टॉर्म रखा गया है. यह किताब रहमान ने चाहने वालों के लिए काफी जानकारी वाली है. रहमान की इस किताब में उनके पिता आर. के. शेखर की मृत्यु से लेकर रहमान के बचपन एंव उनके संघर्ष और सफलता की पूरी कहानी लिखी गई है.

जब ए.आर.रहमान ने अपनाया मुस्लिम धर्म : A R Rahman Muslim

साल 1984 की बात है जब रहमान की बहन बेहद बीमार थीं. इस दौरान ही उनका परिचय कादिरी इस्लाम से हुआ. इसके बाद ही ए.आर.रहमान ने अपनी माता के धर्म में अपने साथ ही अपने परिवार को भी मुस्लिम धर्म में बदलने का फैसला कर लिया था. इस दौरान ए.आर.रहमान की आयु केवल 23 साल थी और इस दौरान ही उन्होंने अपने नाम अल्लाह रक्खा रहमान को भी ए.आर.रहमान में बदल दिया.

ए.आर.रहमान की पर्सनल लाइफ : A R Rahman Personal Life

ए.आर.रहमान की शादी साईरा बानू (A R Rahman wife Saira Banu) से हुई है और इस कपल के तीन बच्चे भी हैं. जिनके नाम खातिजा, रहीमा और अमीन हैं. उनके बेटे और उनमें खास बात यह है कि उनके और उनके बेटे की जन्म तारीख़ एक ही है 6 जनवरी. उनकी बेटी खतीजा (A R Rahman Daughter Khatija) की सगाई भी हो चुकी है और खतीजा के मंगेतर का नाम रियास्द्दीन शेख मोहम्मद है.

ए.आर.रहमान के अवार्ड्स : A R Rahman Awards

  1. • फर्स्ट वेस्ट एंड प्रोडक्शन के लिए लारेंस ऑलिवर अवॉर्ड्स
  2. • 4 बार संगीत के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार
  3. • 2000 में पद्मश्री से सम्मानित
  4. • संगीत से अपूर्व योगदान के लिए 1995 में मॉरीशस नेशनल अवॉर्ड्स, मलेशियन अवॉर्ड्स
  5. • मध्यप्रदेश सरकार का लता मंगेशकर अवॉर्ड्स
  6. • 6 बार तमिलनाडु स्टेट फिल्म से अवॉर्ड्स
  7. • 2006 में स्टेंफोर्ड युनिवर्सिटी से सम्मानित
  8. • ब्रिटिश भारतीय फिल्म स्लम डॉग मिलेनियर में उनके संगीत के लिए ऑस्कर अवॉर्ड्स
  9. • स्लम डॉग मिलेनियर के गीत 'जय हो' के लिए साउंडट्रैक व सर्वश्रेष्ठ फिल्मी गीत के लिए अवॉर्ड्स

ए.आर. रहमान को ऑस्कर कब और क्यों मिला? A R Rahman Oscar Award

संगीतकार रहमान को वर्ल्ड म्यूजिक में अपने योगदान के लिए स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से सम्मानित किया गया था, यह अवार्ड उन्हें साल 2006 में दिया गया था. जबकि साल 2009 में फिल्म 'स्लम डॉग मिलेनियर' के लिए रहमान को गोल्डन ग्लोब पुरस्कार दिया गया. यही नहीं 'स्लम डॉग मिलेनियर' में ए.आर. रहमान को उनके संगीत के लिए ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

ए.आर. रहमान की नेट वर्थ : A R Rahman Net Worth

रिपोर्ट से यह बात सामने आती है कि ए.आर. रहमान अपने एक शो के लिए ही 3 से लेकर 5 करोड़ रुपए तक चार्ज करते हैं. जबकि वे फिल्म के लिए और भी अधिक चार्ज लेते हैं. ए.आर. रहमान की नेट वर्थ 2050 करोड़ रुपए के करीब बताई जाती है.

Next Story
Share it