Janskati Samachar
एजुकेशन

What is Florona ? क्या है फ्लोरोना ? कैसे करें फ्लोरोना से बचाव ?

What is Florona ? in Hindi: देश में कोरोना की मार खत्म होने के नाम ही नहीं ले रही है. जहां सबसे लोगों को कोरोना ने काफी परेशान किया, तो वहीं इसके बाद इसके कई वेरिंट्स भी सामने आए हैं जिन्होंने लोगों का जीना मुश्किल किया हुआ है.

What is Florona ? क्या है फ्लोरोना ? कैसे करें फ्लोरोना से बचाव ?
X

What is Florona ? क्या है फ्लोरोना ? कैसे करें फ्लोरोना से बचाव ?

What is Florona ? in Hindi: देश में कोरोना की मार खत्म होने के नाम ही नहीं ले रही है. जहां सबसे लोगों को कोरोना ने काफी परेशान किया, तो वहीं इसके बाद इसके कई वेरिंट्स भी सामने आए हैं जिन्होंने लोगों का जीना मुश्किल किया हुआ है. फ़िलहाल हम जिस वेरिएंट की बात कर रहे हैं उसका नाम है फ्लोरोना. फ्लोरोना को लेकर यह कहा जा रहा है कि यह कोरोना और इन्फ्लुएंजा से मिलकर बना है. धीरे-धीरे इसके भी कई केसेस देश ही नहीं बल्कि विदेशों भी देखने को मिल रहे हैं.

पहले ही कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर का कामकाज कहीं रुका हुआ है तो कहीं काफी कम क्षमता के साथ चल रहा है. ऐसे में एक और वायरस का आना लोगों के लिए काफी जोखिमभरा साबित हो रहा है. फ्लोरोना का पहला केस इजरायल में सामने आया है और इसके बाद कई जगहों पर इसे लेकर भगदड़ मची हुई है.

आज के इस आर्टिकल में हम फ्लोरोना क्या है ? (What is Florona) फ्लोरोना के लक्षण क्या है ? (What are symptoms of Florona?) फ्लोरोना से बचाव कैसे करें ? (How to protect against florona?) आदि के बारे में बात करने जा रहे हैं. इस सब बातों के साथ ही हम आपको फ्लोरोना से जुड़ी हर जानकारी देने जा रहे हैं. तो चलिए बात करते हैं इस बारे में विस्तार से.


क्या है फ्लोरोना ? What is Florona ?

जैसा की हम आपको पहले ही यह बता चुके हैं कि फ्लोरोना एक काफी गंभीर बीमारी है और इसे कोरोना वायरस और इंफ्लूएंजा वायरस के कारण होने वाले संक्रमण की तरह देखा जा रहा है. साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि कोरोना और इन्फ्लुएंजा के बाद होने वाला दोहरा संक्रमण ही फ्लोरोना है.

फ्लोरोना के लक्षण क्या है ? Result of Florona ?

इस नए वायरस या बीमारी फ्लोरोना को किसी भी इंसान के शरीर के लिए बेहद खतरनाक बताया गया है. हालाँकि इसे लेकर अब तक यह नहीं कहा गया है यह किसी तरह की बीमारी है या संक्रमण है. हाँ, यह बात जरुर सामने आई है कि जब किसी भी व्यक्ति को कोरोना वायरस के साथ इन्फ्लुएंजा वायरस अपनी चपेट में ले लेता है तो उसके शरीर को कोरोना से भी अधिक खतरा होता है.

इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि फ्लोरोना के कारण व्यक्ति के स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर हो सकता है. फ्लोरोना के कई केसेस बढ़ने के भी चांसेस बताए जा रहे हैं. ऐसा देखा गया है कि जहां कोरोना के कारण व्यक्ति का स्वास्थ्य खराब होने के साथ ही मौत होने की भी संभावना होती है ठीक उसी तरह इन्फ्लुएंजा के कारण निमोनिया, मायोकार्डिटिस और मौत की संभावना होती है.

क्या है फ्लोरोना के लक्षण : What is the symptoms of Florona?

फ्लोरोना के लक्षण के रूप में कई ऐसी बातें हैं जिनका सामने आना लाजमी है. सबसे पहले यदि बात करें तो इसके कारण दोहरा संक्रमण होता है और इसके कई गंभीर परिमाण हमें दिखाई दे सकते हैं. जैसे :

1. संक्रमित व्यक्ति को निमोनिया हो सकता है

2. साँस संबंधित परेशानियां हो सकती हैं

3. मायोकार्डिटिस होने का खतरा रहता है. (कई बार इन सब के कारण व्यक्ति की मौत का खतरा भी बढ़ जाता है)

फ्लोरोना से बचाव : protection from florona :

1. डॉक्टर्स इस मामले में बचाव के लिए जो सलाह देते हैं उनमें मास्क अब भी पहले नंबर पर ही है. इसके लिए 'दो गज की दूरी मास्क है जरुरी' का स्लोगन पहले ही सरकार के द्वारा दिया जा चुका है.

2. इसके साथ ही बचाव के लिए जो उपाय दिए जा रहे हैं उनमें लोगों से दूरी बनाए रखना और स्वच्छता बनाए रखना और पब्लिक प्लेस में सुरक्षा से रहना शामिल है.

3. डॉक्टर्स इस दौरान इम्यूनिटी का विशेष ध्यान रखने की सलाह देते हैं.

4. यदि आपको खुद में या अपने पास किसी में फ्लोरोना के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत ही डॉक्टर से सम्पर्क करें और खुद को और सभी को इस वायरस की चपेट में आने से बचाएं.

Next Story
Share it