Janskati Samachar
मनोरंजन

Bollywood Year Ender 2021: सूर्यवंशी की कमाई, 83 हुई स्लो, देखें बाक़ी फ़िल्मों का रिपोर्ट कार्ड

Bollywood Year Ender 2021: कोरोना महामारी की वजह से बॉलीवुड साल 2021 (Bollywood Year Ender) में भी परेशानियों का सामना करता रहा..इस साल केवल एक फिल्म ही बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा पाई.

Bollywood Year Ender 2021: सूर्यवंशी की कमाई, 83 हुई स्लो, देखें बाक़ी फ़िल्मों का रिपोर्ट कार्ड
X

Bollywood Year Ender 2021: सूर्यवंशी की कमाई, 83 हुई स्लो, देखें बाक़ी फ़िल्मों का रिपोर्ट कार्ड

Bollywood Year Ender 2021: कोरोना महामारी की वजह से बॉलीवुड साल 2021 (Bollywood Year Ender) में भी परेशानियों का सामना करता रहा..इस साल केवल एक फिल्म ही बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा पाई. अधिकतर फिल्में सिनेमाघर बंद होने के कारण ओवर द टॉप (OTT) पर रिलीज हुई, वहीं कुछ फिल्में जैसे-तैसे बड़े पर्दे पर रिलीज तो हुई, लेकिन उन्हें उम्मीद के अनुसार दर्शक नहीं मिल पाए. निर्देशक कबीर खान की फिल्म '83' एक साल के लंबे इंतजार के बाद क्रिसमिस के मौके पर सिनेमा घरों में रिलीज हुई, लेकिन समीक्षकों द्वारा फिल्म की सराहना किए जाने के बावजूद वह बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई.

इनका नाकाम प्रदर्शन

इस साल की शुरुआत की बात करें तो, जनवरी में ऋचा चड्ढा अभिनीत 'मैडम चीफ मिनिस्टर' और इसके बाद, मार्च में 'रूही' और 'मुंबई सागा' बड़े पर्दे पर रिलीज हुईं. इन फिल्मों ने मिलकर भारत में 40 करोड़ रुपये से अधिक कमाई की, जिससे उद्योग में आशा की किरण जगी, लेकिन अप्रैल-मई में कोविड-19 की दूसरी लहर के प्रकोप के कारण स्थिति और खराब हो गई.


83 से उम्मीद ज्यादा, काम कम

जुलाई-अगस्त में संक्रमण के मामले कम होने पर अक्षय कुमार की फिल्म 'बेल बॉटम' बड़े पेर्द पर रिलीज हुई, जिसने 35 करोड़ रुपये की कमाई की. सूत्रों के अनुसार, इतनी कमाई भी फिल्म के लिए काफी थी क्योंकि उस समय महाराष्ट्र में सिनेमाघर बंद थे. इसके बाद फिल्म 'सूर्यवंशी' और '83' से ही उम्मीदे थीं.

व्यापार के आंकड़ों के अनुसार

व्यापार के आंकड़ों के अनुसार, यश राज फिल्म्स की फिल्म 'बंटी और बबली 2', और 'सत्यमेव जयते 2' ने 12 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की, जबकि सलमान खान अभिनीत 'अंतिम' ने 38 करोड़ रुपये का कारोबार किया. आयुष्मान खुराना की 'चंडीगढ़ करे आशिकी', अब भी सिनेमाघरों में लगी है और उसके लगभग 25 करोड़ रुपये की कमाई करने की उम्मीद है.

केवल 'सूर्यवंशी' ने अच्छी कमाई की

बिहार के प्रदर्शक विशेक चौहान ने कहा, इसे कहने का कोई दूसरा तरीका नहीं है, लेकिन यह एक निराशाजनक वर्ष रहा. केवल 'सूर्यवंशी' ने अच्छी कमाई की, बाकी सभी 40 करोड़ रुपये से कम की ही कमाई कर पाईं.

डिस्ट्रीब्यूटर एंड एग्जिब्यूटर

अनुभवी वितरक और प्रदर्शक (डिस्ट्रीब्यूटर एंड एग्जिब्यूटर) राज बंसल के अनुसार, फिल्म 83 ने तीन दिन में करीब 47 करोड़ रुपये की ही कमाई की, जो उम्मीदों से बेहद कम है. राज बंसल ने कहा, फिल्म 83 की कमाई काफी निराशाजनक रही. उसे इस तरह से पेश किया गया था कि वह इस साल बॉक्स ऑफिस पर सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म होगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. कमाई बिल्कुल भी उम्मीदों के मुताबिक नहीं थी.

एक ही फिल्म बड़े पर्दे पर अच्छी कमाई कर पाई

इस साल बॉलीवुड में केवल एक ही फिल्म बड़े पर्दे पर अच्छी कमाई कर पाई और लॉकडाउन के कारण आठ महीने से अधिक समय तक बंद रहे सिनेमाघरों में दर्शक जुटाने में कामयाब रही. यह फिल्म थी अक्षय कुमार अभिनीत सूर्यवंशी… रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी यह फिल्म दिवाली के मौके पर तीन हजार से अधिक स्क्रीन पर रिलीज हुई और भारत में 195 करोड़ रुपये की कमाई कर बॉक्स ऑफिस पर 2021 की एकलौती बड़ी हिट साबित हुई. व्यापार पर्यवेक्षक हिमेश मांकड़ ने कहा, यह अविश्वसनीय था, लेकिन बॉलीवुड के लिए कुछ भी काम नहीं कर पाया. यह फिल्म उद्योग के लिए बेहद निराशाजनक साल था.

Next Story
Share it