Janskati Samachar
देश

Post Office की शानदार स्कीम में तुरंत करें निवेश, 10 हजार रुपये का मिलेगा फायदा

अपने यहां लोग डाकघर में काफी अधिक पैसा जमा करने के बाद रखना शुरु करते हैं। इसमें किया जाने वाला बात की जाए तो बेहद सुरक्षित ही समझा जा रहा हैय़ डाकघर की योजनाओं की बात करें तो निवेश के साथ शानदार लाभ हो जाता है।

Post Office की शानदार स्कीम में तुरंत करें निवेश, 10 हजार रुपये का मिलेगा फायदा
X

नई दिल्ली: अपने यहां लोग डाकघर में काफी अधिक पैसा जमा करने के बाद रखना शुरु करते हैं। इसमें किया जाने वाला बात की जाए तो बेहद सुरक्षित ही समझा जा रहा हैय़ डाकघर की योजनाओं की बात करें तो निवेश के साथ शानदार लाभ हो जाता है। आज हम रिकरिंग डिपाॅजिट के बारे में जानकरी देने जा रहे हैं। इसकी बात करें तो आपको आसानी के साथ पैसा जमा करने में मदद मिल जाती है।

डाकघर का रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट की बात करें तो ये एक शानदार योजना मानी जा रही है। इसमें इनवेस्टर की बात करें तो लोगों को काफी नुकसान हो सकता है। यह बेहतर ब्याज दर के अलावा आपको फायदा देने वाली शानदार योजना होती है। इसमें आप महज 100 रुपये तक निवेश करने के बाद लाभ आसानी के साथ ले सकते हैं। इसमें 10 रुपये के गुणक के साथ राशि बढ़ाने का मौका मिल जाता है। इस खाते की बात करें तो कोई भी सीमा नहीं मिली है। वहीं आप निवेश कर फायदा ले सकते हैं।

आप यदि डाकघर में अकाउंट खुलवा रहे हैं तो ये काफी फायदेमंद हो सकता है। आप इसे बढ़ाने को लेकर योजना बना रहे हैं तो आप आसानी के साथ पांच साल तक बढ़ाकर फायदा ले सकते हैं। यदि आप किसी बैंक को लेकर इस तरह का अकाउंट खुलवाने की योजना बना रहे हैं तो ये भी एक बेहतर विकल्प माना जा रहा है। अच्छी बात यह है कि रिकरिंग डिपॉजिट या आवर्ती जमा खातों की बात करें तो जमा राशि हर तिमाही के साथ लाभ देने में मद कर सकती है। इसलिए आपकी जमाराशि में बात की जाए तो जो भी ब्याज का लाभ मिलने वाला है। उसको आप हर तिमाही के दौरान खाते में जोड़कर लाभ ले सकते हैं।

आप यदि किसी डाकघर को लेकर खाता खोलने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए ये बेहतर विकल्प हो सकता है। स्मॉल सेविंग स्कीम में जितना भी ब्याज दिया जाना है ये सरकार की तरफ से तय करना होता है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय की बात करें तो हर तिमाही के दौरान ब्याज का लाभ ले सकते हैं।

अगर आप डाकघर मे हर महीने 10 हजार रुपये तक जमा करने की योजना बना रहे हैं तो यह रकम आप लगातार 10 साल तक जमा करने के साथ फायदा मिल सकता है। तो 10 साल पूरे होने के साथ आपको शानदार रिटर्न का फायदा मिल जाएगा। मैच्योरिटी में ये रकम काफी अधिक पहुंच जाती है।

Next Story
Share it