Janskati Samachar
देश

खालिस्तानी समर्थकों ने UK में भारतीय उच्चायोग के बाहर लगा तिरंगा उतारा, सरकार ने जताई आपत्ति, पूछा- क्यों नहीं थी सुरक्षा?

खालिस्तानी समर्थकों ने ब्रिटेन में लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग कार्यालय में तोडफ़ोड़ की और वहां फहरा रहा भारतीय ध्वज तिरंगा भी उतार दिया. बताया जा रहा है कि खालिस्तानी समर्थक वारिस पंजाब दे गुट का मुखिया और भगोड़े अमृतपाल सिंह के समर्थन में लंदन में भारतीय उच्चायोग परिसर में तोडफ़ोड़ की कोशिश कर रहे हैं.

खालिस्तानी समर्थकों ने UK में भारतीय उच्चायोग के बाहर लगा तिरंगा उतारा, सरकार ने जताई आपत्ति, पूछा- क्यों नहीं थी सुरक्षा?
X

लंदन. खालिस्तानी समर्थकों ने ब्रिटेन में लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग कार्यालय में तोडफ़ोड़ की और वहां फहरा रहा भारतीय ध्वज तिरंगा भी उतार दिया. बताया जा रहा है कि खालिस्तानी समर्थक वारिस पंजाब दे गुट का मुखिया और भगोड़े अमृतपाल सिंह के समर्थन में लंदन में भारतीय उच्चायोग परिसर में तोडफ़ोड़ की कोशिश कर रहे हैं. इस घटना के बाद भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त ने ये जानकारी दी है और इस कृत्य की घोर निंदा की है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा है कि मैं भारत के उच्चायोग के लोगों के खिलाफ और उच्चायोग के परिसर में आज हुए इस शर्मनाक कृत्यों की निंदा करता हूं. यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है. उन्होंने ये भी कहा है कि ब्रिटेन के सबसे वरिष्ठ राजनयिक को नई दिल्ली में तलब किया जा रहा है.

लंदन में उच्चायोग में प्रदर्शनकारियों द्वारा भारतीय झंडा उतारने की घटना के संबंध में सरकार ने दिल्ली में ब्रिटेन के राजनयिकों को तलब किया. लंदन में भारतीय उच्चायोग के खिलाफ अलगाववादी और चरमपंथी तत्वों द्वारा की गई कार्रवाई पर भारत के कड़े विरोध को व्यक्त करने के लिए आज देर शाम ब्रिटेन के वरिष्ठतम राजनयिक को तलब किया गया है.

ब्रिटिश सुरक्षा की पूर्ण अनुपस्थिति के लिए एक स्पष्टीकरण की मांग की गई थी, जिसने इन तत्वों को उच्चायोग परिसर में प्रवेश करने की अनुमति दी थी. ब्रिटेन में भारतीय राजनयिक परिसरों और कर्मियों की सुरक्षा के प्रति यूके सरकार की उदासीनता को भारत अस्वीकार्य मानता है.

यूके सरकार से तत्काल कदम की मांग करते हुए, विदेश मंत्रालय की आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह उम्मीद की जाती है कि यूके सरकार आज की घटना में शामिल प्रत्येक व्यक्ति की पहचान करने, गिरफ्तार करने और मुकदमा चलाने के लिए तत्काल कदम उठाएगी और उसे जगह देगी. ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए कड़े उपाय किए जाएं.

वहीं ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने यूनाइटेड किंगडम में भारतीय उच्चायोग पर हुए हमले की निंदा की. उन्होंने अपमानजनक कृत्यों की निंदा की और इसे पूरी तरह से अस्वीकार्य बताया. भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने ट्वीट कर कहा कि मैं भारतीय उच्चायोग के लोगों और परिसरों के खिलाफ आज के शर्मनाक कृत्यों की निंदा करता हूं- यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है.

Next Story
Share it