Janskati Samachar
लाइफ स्टाइल

Mausam Ki Jankari: आज फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, इन राज्यों में बारिश के साथ ओले भी गिरेंगे

Mausam Ki Jankari: इन दिनों पहाड़ों पर जहां मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है और बर्फबारी के साथ बारिश हो रही है। वहीं आज देश के कई हिस्सों में वर्षा के आसार हैं।

Mausam Ki Jankari: आज फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, इन राज्यों में बारिश के साथ ओले भी गिरेंगे
X

Mausam Ki Jankari: आज मार्च महीने का दूसरा दिन यानी 2 मार्च है और अब होली में एक हफ्ते से भी कम का समय बचा है। ऐसे में अपने मिजाज के मुताबिक उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में मौसम सुहावना बना हुआ है। हालांकि अभी भी पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और बारिश का दौर जारी है। इससे इन इलाकों में लोगों को अभी ठंड से राहत नहीं मिली है। वहीं उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में गर्मी ने दस्तक दे दी है। कई इलाकों में तो पारा 40 के करीब पहुंचने वाला है और लोगों को रात में भी पंखा चलाना पड़ रहा है।

इस बीच एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है जिसके कारण उत्तर भारत के कई इलाकों में आज भी मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ नजर आ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक-दो दिनों (Weather Today) तक कई इलाकों में इसका प्रभाव जारी रहेगा। मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय के होने के कारण पहाड़ों पर अभी कुछ और दिनों का मौसम तल्ख ही रहेगा। आज भी मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश के साथ-साथ बर्फबारी का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है। इसके साथ-साथ कई जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं।

इस बीच दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए राहत की खबर है। मंगलवार को यहां के कई इलाकों में बारिश हुई। जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आज (Weather Update) दिल्ली एनसीआर में मौसम साफ रहेगा और धूप भी खिली रहेगी। हालांकि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान समेत और उत्तर भारत के कई मैदानी इलाकों में आज भी बारिश होने की संभावना है। इसके बाद फिर से देश के उत्तर पश्चिमी, मध्य और पूर्वी हिस्सों में में धीरे-धीरे न्यूनतम और अधिकतम तापमान बढ़ोतरी होगी।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के मुतबाकि जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में और उत्तराखंड में कुछ जगहों पर बारिश और हिमपात की संभावना है। जबकि उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पंजाब के उत्तरी भागों में कुछ स्थानों पर आज (Weather Update) गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। वहीं दक्षिण तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप, असम, अरुणाचल प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

Next Story
Share it