Janskati Samachar
प्रदेश

Gopalganj News: Sandeep Yadav की अगुवाई में बेलवा पंचायत में ग्राम सभा का आयोजन, योजनाओं का किया गया चयन

Gopalganj News: नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधि के शपथ ग्रहण के बाद नए साल में ग्रामसभा आयोजित कर विभिन्न योजनाओं का चयन किया गया। बेलवा पंचायत सरकार भवन में मुखिया संदीप यादव के अध्यक्षता में ग्राम सभा आयोजन कर योजनाओं का चयन किया गया।

Gopalganj News: Sandeep Yadav की अगुवाई में बेलवा पंचायत में ग्राम सभा का आयोजन, योजनाओं का किया गया चयन
X

Gopalganj News: नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधि के शपथ ग्रहण के बाद नए साल में ग्रामसभा आयोजित कर विभिन्न योजनाओं का चयन किया गया। बेलवा पंचायत सरकार भवन में मुखिया संदीप यादव के अध्यक्षता में ग्राम सभा आयोजन कर योजनाओं का चयन किया गया। ग्रामसभा को लेकर पंचायतवार तिथि निर्धारित की गई थी। सबकी योजना सबका विकास के तहत योजनाओं का प्राथमिकता के आधार पर चयन किया गया।


जानकारी के अनुसार पंचायती राज विभाग ने ग्राम पंचायत व गांवों के सामाजिक व आर्थिक विकास के लिए योजनाओं को विकसित करने का निर्णय लिया है। इसके तहत पंचायतों की प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए पंचायतों को एक साल के विकास की कार्ययोजना को खुद ही तय किया, जीपीडीपी के माध्यम से पंचायत विकास कार्य की रूप रेखा तैयार की जाएगी। वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए ग्राम पंचायतों में जीपीडीपी के माध्यम से योजना चयन किया जाना है। सरकार द्वारा पंचायतों को मिलने वाली राशि अब पंचायत परफार्मेंस ग्रांट यानी जीपीडीपी के आधार पर दी जाएगी। इसमें 15 वीं वित्त से लेकर सात निश्चय योजनाएं शामिल होगी।

वहीं वृद्धा पेंशन, पीएम आवास योजना, मनरेगा,कबीर अंत्योष्टि, कन्या विवाह योजना सहित कई योजनाएं के बारे में जानकारी दी। साथ ही पंचायत के सर्वागीण विकास नये सिरे से करने की बातें कही। मौके पर सरपंच सर्वजीत यादव, ओमप्रकाश कुशवाहा, संतोष गुप्ता, तूफानी मांझी, अभिषेक मिश्रा, पंचायत सेवक ललन सिंह, कार्य पालक सहायक इरशाद ,विकास मित्र राजेश राम, रामाश्रय गुप्ता, गुड्डी खातून, अमरेंद्र शर्मा, कुंदन मिश्रा,प्रतिभा विश्वकर्मा, नथुनी पांडेय,संतलाल बैठा,विद्या यादव,योगेश मिश्रा सहित सभी जनप्रतिनिधि व काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

Next Story
Share it